हिमाचल प्रदेश में ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड की जांच कैसे करें?

   

आइए जानें हिमाचल प्रदेश में ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड की जांच कैसे करें। हिमाचल प्रदेश ने अपने भूमि रिकॉर्ड को डिजिटल कर दिया है और नागरिक राजस्व विभाग के ऑनलाइन पोर्टल हिमभूमि ’का उपयोग करके इसे एक्सेस कर सकते हैं। नीचे उल्लेखित पोर्टल पर भूमि रिकॉर्ड की जांच करने के लिए बताया हैं।

भू-अभिलेख की जांच कैसे करें?

जैमबांदी के साथ-साथ फर्द के रूप में जाने जाने वाले हिमाचल प्रदेश में जमीन के रिकॉर्ड को खसरा, खैत और खतौनी विवरण का उपयोग करके ऑनलाइन खोजा जा सकता है।

चरण 1: हिमाचल प्रदेश राजस्व विभाग की वेबसाइट https://himachal.nic.in पर लॉग ऑन करें और पृष्ठ के निचले भाग में स्थित land व्यू लैंड रिकॉर्ड ’टैब पर क्लिक करें।

Himachal Pradesh revenue department website

चरण 2: अब आप नीचे दिखाए गए पृष्ठ पर उतरेंगे। जिला, तहसील, गाँव और जमाबंदी वर्ष चुनें और आगे बढ़ने के लिए कैप्चा कोड टाइप करें। यह भी ध्यान दें कि यदि आपने पहले से भूमि रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए आवेदन दिया है, तो आप बस आवेदन संख्या दर्ज कर सकते हैं और विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

check-online-land-records-in-Himachal-Pradesh-image

चरण 3: अब दिखाई देने वाला पृष्ठ आगे के विवरण की तलाश करेगा। आपको विवरण प्राप्त करने के लिए khewat (स्वामी विवरण), खतौनी (कृषक विवरण) और खसरा (कथानक विवरण) के बीच चुनना होगा।

check-online-land-records-in-Himachal-Pradesh-image-02

चरण 4: नया पृष्ठ जमाबंदी की एक प्रति प्रस्तुत करेगा।

check-online-land-records-in-Himachal-Pradesh-image-03

मोबाइल फोन पर भूमि रिकॉर्ड कैसे देखे

अपने मोबाइल फोन पर ये भूमि रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए, Google Play store पर जाएं और अपने मोबाइल पर हिमाचल प्रदेश भूमि रिकॉर्ड प्राप्त करने के लिए ‘mHimBhoomi’ ऐप डाउनलोड करें।

himbhoomi-app

अपने गाँव में सर्कल रेट की जाँच करें

चरण 1: हिमाचल प्रदेश राजस्व विभाग की वेबसाइट https://himachal.nic.in पर लॉग ऑन करें और अपने गांव के व्यू सर्कल दरें और भूमि लेनदेन के लिए गणना कर्तव्यों की गणना करें ’पर क्लिक करें।
चरण 2: अगले पृष्ठ पर दिखाई देने वाले पृष्ठ पर जिला, तहसील, गाँव, पटवारी वृत्त, क्षेत्र प्रकार आदि सहित विवरण भरें और ‘आगे बढ़ें’ दबाएँ।

Himachal-circle-rate

चरण 3: अगला पृष्ठ आपके द्वारा मांगे गए विवरण को दिखाएगा।

Himachal-circle-rate-1

मोबाइल फोन पर सर्किल रेट कैसे प्राप्त करें

Google Play store पर जाएं और अपने मोबाइल फोन पर हिमाचल प्रदेश सर्किल रेट पाने के लिए ऐप ‘एचपी सर्किल रेट्स’ डाउनलोड करें।

Himachal-circle-rate-app

सरकारी भूमि बैंक की जाँच करें

चरण 1: हिमाचल प्रदेश के राजस्व विभाग की वेबसाइट https://himachal.nic.in पर लॉग ऑन करें और Gov View Govt Land Bank ”टैब पर क्लिक करें।

चरण 2: अगले पृष्ठ पर, विवरण प्राप्त करने के लिए जिला, तहसील, भूमि का प्रकार और मालिक जैसे विवरण भरें।Hiamchal-govt-land-bank

चरण 3: अगला पृष्ठ आपके द्वारा मांगे गए विवरण को दिखाएगा।

Hiamchal-govt-land-bank-1

पूछे जाने वाले प्रश्न

 क्या ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड की प्रतियां कानूनी रूप से वैध हैं?

ऑनलाइन भूमि रिकॉर्ड केवल सूचना के लिए उपयोगी हैं। अदालत में उन्हें सबूत के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। इस प्रयोजन के लिए, किसी को तहसील कार्यालय से रिकॉर्ड की एक भौतिक प्रति प्राप्त करनी होगी। जमीन के खरीदारों और विक्रेताओं के लिए ऑनलाइन जानकारी उपयोगी है, जिन्हें जमीन खरीदने या बेचने से पहले मालिक के विवरण की पुष्टि करनी चाहिए।

हिमाचल प्रदेश में ऑफ़लाइन कैसे भूमि रिकॉर्ड की प्रतियां प्राप्त करें?

आप जिस ज़मीन के रिकॉर्ड की मांग कर रहे हैं उसकी अधिकृत प्रति प्राप्त करने के लिए आपको अपने जिले के तहसील कार्यालय का दौरा करना होगा। मामूली शुल्क का भुगतान करने के बाद कॉपी जारी की जाएगी।

शजरा नसाब क्या है?

हिमाचल प्रदेश में, शजरा नस्ब भूमि स्वामित्व हस्तांतरण का विवरण है।

हिमाचल में भूमि रिकॉर्ड की प्रतियां ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें?

ऑनलाइन विवरण प्राप्त करने के लिए Himbhoomi पोर्टल पर जाएं।

Leave a Comment