कोरोना वायरस से खुद की सुरक्षा कैसे करें और इसके के लिए कैसे तैयार रहे

   

कोरोनो वायरस दुनिया को अलर्ट पर रखता है और दुनिया भर में फैलने के कारण एक अभूतपूर्व स्वास्थ्य संकट पैदा हो गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस संकट को महामारी घोषित कर दिया है।

कोरोनो वायरस क्या है

2019-nCoV कोरोनवायरस को पहली बार दिसंबर 2019 में हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान के मध्य-पूर्वी चीनी शहर और कुछ 11 मिलियन निवासियों के साथ पता चला था।

कोरोना वायरस 60 के दशक में खोजे गए वायरस का एक परिवार है लेकिन अभी भी अज्ञात है। वे विभिन्न प्रकार की बीमारियों का कारण बनते हैं और जीवन भर कुछ अनुबंध करना आम बात है, बिना महत्व के। कोरोनो वायरस का नाम उसके ताज जैसी दिखने के करन पडा.

कोरोनो वायरस के लक्षण क्या हैं?

कोरोनो वायरस संक्रमण के मुख्य लक्षण आम फ्लू के समान हैं। सबसे प्रमुख लक्षण में हम पाते हैं:

  • बुखार
  • खांसी (कभी-कभी श्वसन स्राव के साथ)
  • साँसों की कमी
  • सिरदर्द सामान्य
  • थकान

यदि आपको बुखार या किसी प्रकार की सांस लेने में कठिनाई है जैसे कि खांसी या सांस की तकलीफ, तो अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को फोन करें और डॉक्टर के कार्यालय, तत्काल देखभाल सुविधा या आपातकालीन कक्ष में जाने से पहले अपने लक्षणों को फोन पर बताएं।

फोन पर, उन्हें बताना सुनिश्चित करें कि क्या आपने पिछले 14 दिनों में देश के बाहर यात्रा की है, विशेष रूप से COVID-19 से प्रभावित देशों में। यह भी सुनिश्चित करें कि यदि आपको संदेह है कि आपके पास किसी विस्तारित अवधि के लिए COVID-19 वाले किसी व्यक्ति के करीब (6 फीट के भीतर) है। आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता या आपातकालीन कक्ष टीम अगले चरणों की सिफारिश करेगी।

कोरोनो वायरस कैसे फैलता है?

उसी तरह जो सामान्य फ्लू के साथ होता है, यह नया कोरोनवायरस वायरस मानव संपर्क के माध्यम से फैलता है। उदाहरण के लिए, खाँसी या छींक, रोगज़नक़ के संचरण के मुख्य मुख्य कारण है। संक्रमण बीमारी के ऊष्मायन चरण के दौरान फैलता है, जबकि व्यक्ति ने अभी तक निमोनिया के लक्षण जैसे कि बुखार का विकास नहीं किया है। इस कारण से, विशेषज्ञ एक संदिग्ध मामले की पुष्टि या निर्णय लेते समय अधिक मापदंडों को ध्यान में रखते हैं। यह भी खारिज किया गया है कि यह बीमारी जानवरों से मनुष्यों में फैलती है, हालांकि इसका प्रकोप चीनी शहर वुहान में समुद्री भोजन बाजार से उत्पन्न हुआ है।

मानव कोरोना वायरस वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में विभिन्न तरीकों से प्रेषित होता है:

  • हवा के माध्यम से जब खांसी या छींकने और श्वसन स्राव की बूंदों को निष्कासित किया जाता है।
  • हाथ हिलाना या बीमार व्यक्ति को छूना।
  • वायरस से दूषित वस्तुओं या सतहों को छूकर और फिर अपने हाथों को अपने मुंह, नाक या आंखों के पास लाना

कोरोना वायरस से खुद की सुरक्षा कैसे करें और इसके के लिए कैसे तैयार रहे

  • लोगों के साथ निकट संपर्क से बचें। भीड़ से बचें।
  • यदि आप बीमार हैं और कोरोना वायरस COVID-2019 के साथ संगत लक्षण हैं, तो अन्य लोगों को दूषित करने से बचने के लिए अपना घर न छोड़ें।
  • कोरोना वायरस COVID-19 के साथ संगत लक्षणों वाले लोगों को एक मास्क पहनना चाहिए जो खांसी या छींकने पर अन्य लोगों को वायरस द्वारा दूषित बूंदों से बचाने के लिए उनके मुंह और नाक को कवर करता है।
  • कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को अक्सर साबुन और पानी से धोएं, विशेष रूप से बीमार लोगों के साथ सीधे संपर्क में आने के बाद या जहां तीव्र श्वसन संक्रमण के लक्षण पाए जाते हैं। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो कम से कम 60% शराब युक्त घोल से धोएं।
  • खांसने और छींकने पर मुंह और नाक को बांह (कोहनी क्रीज का उपयोग करके) या डिस्पोजेबल के साथ कवर किया जाना चाहिए – तुरंत डिस्पोजेबल को कूड़े में फेंक दें और अपने हाथों को धो लें।
  • गंदे हाथों से अपनी आंखों, नाक या मुंह को छूने से बचें।
  • स्वच्छ और कीटाणुरहित वस्तुओं और सतहों को आप एक कीटाणुनाशक क्लीनर या सफाई पैड के साथ अक्सर स्पर्श करते हैं।
  • यदि आपको बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ है, तो समय पर चिकित्सा की तलाश करें और अपने डॉक्टर के साथ विदेश यात्रा का इतिहास साझा करें।

वर्तमान में ऐसा लगता है कि नया कोरोना वायरस केवल कुछ घंटों के लिए सतहों पर जीवित रह सकता है: घरेलू वातावरण में वस्तुओं और सतहों के छूत से बचने के लिए, इसलिए यह सरल कीटाणुनाशकों का उपयोग करने के लिए पर्याप्त है, जैसे कि शराब या ब्लीच पर आधारित। यदि आप घर से दूर बहुत समय बिताते हैं, तो यह हमेशा उपयोगी हो सकता है कि आपके साथ सैनिटाइजिंग वाइप्स ले जाएं या विशिष्ट कीटाणुनाशक लें। ”

कोरोना वायरस बीमारी का निदान(Diagonsis) कैसे किया जाता है?

निदान करने के लिए, व्यक्ति के लक्षण और पिछले 14 दिनों में उस क्षेत्र में यात्रा का इतिहास जहां रोग फैल रहा है, उस पर ध्यान दिया जाता है। निश्चित निदान के लिए, बीमार व्यक्ति में वायरस की उपस्थिति का पता लगाने के लिए प्रयोगशाला परीक्षण किए जाते हैं।

कोरोना वायरस का इलाज

कोरोना वायरस के उपचार के लिए कोई विशिष्ट एंटीवायरल दवा नहीं है, न ही नई बीमारी सीओवीआईडी -19 के लिए। क्योंकि वे एक वायरस के कारण होते हैं, एंटीबायोटिक्स इस बीमारी के इलाज के लिए उपयोगी नहीं हैं। इन्फ्लूएंजा के इलाज के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एंटीवायरल भी इन मामलों में मददगार नहीं होते हैं।

रोगियों के लिए लक्षणों का इलाज किया जाना चाहिए और महत्वपूर्ण अंगों के कार्य को बनाए रखने के लिए सहायक उपचार प्रदान किया जाना चाहिए।

क्या यह कोरोन वायरस वायरस से अलग है?

2003 में, SARS का प्रकोप चीन में शुरू हुआ और 2004 में समाप्त होने से पहले अन्य देशों में फैल गया। COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस 2003 के SARS प्रकोप के समान है: दोनों ही कोरोनाविरस के प्रकार हैं। बहुत कुछ अभी भी अज्ञात है, लेकिन COVID-19 2003 SARS की तुलना में तेजी से फैलता है और इससे गंभीर बीमारी भी हो सकती है।

Leave a Comment