coronavirus

यात्रा करने के दौरान अपने आप को कोरोन वायरस से सुरक्षित कैसे रखे

   

अपने पिछले कुछ समय में नोटिस किया होगा की कोरोनोवायरस के प्रसार के साथ ही, यात्रा करना काफ़ी चिंता का विषय बन गया है। लोग बुक की गई यात्राओं को रद्द कर रहे हैं और स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा पहले से ही प्रभावित देशों के साथ संपर्क को कम करने के लिए चेतावनी दी गई है ।

लेकिन क्या आपके पास एक अंतरराष्ट्रीय यात्रा टिकट है जो आपने महीनों पहले बुक की थी? या हो सकता है कि आप पिछले कुछ महीनों में प्लेन टिकट की कीमतों में अचानक कमी का फायदा उठाना चाहें। यदि आपने किसी भी कारण से यात्रा करने का निर्णय लिया है, तो आप कोरोनोवायरस से खुद को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं? और अगर आप विदेश में बीमारी को पकड़ते हैं, तो क्या बीमा कवर करेगा?

क्या कोरोनावायरस के प्रकोप के दौरान यात्रा करना सुरक्षित है?

दुर्भाग्य से, कोई भी आपको यह नहीं बता सकता है कि कोरोनावायरस के प्रकोप के दौरान यात्रा करना आपकी उम्र, स्वास्थ्य या यात्रा गंतव्य की परवाह किए बिना पूरी तरह से जोखिम मुक्त है। जबकि COVID-19 की मृत्यु दर अपेक्षाकृत कम प्रतीत होती है, और आप अपनी यात्रा से बिना रुकावट और ठीक स्वास्थ्य में भी लौट सकते हैं, कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको यात्रा करने से पहले विचार करना चाहिए:

आपकी उम्र।

बुजुर्ग, विशेष रूप से 80 वर्ष से अधिक आयु के, कोरोनोवायरस रोग की जटिलताओं के लिए सबसे अधिक खतरे वाले होते हैं, जबकि 10 – 39 वर्ष की आयु में अपेक्षाकृत कम मृत्यु दर (लगभग 0.2%) दिखाई देती है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास संक्रमण की संभावना कम है यदि आप कम उम्र के हैं, केवल यह कि आपके पास बीमारी के घातक होने की संभावना कम है। आप अभी भी संक्रमित हो सकते हैं और बीमारी को चारों ओर फैला सकते हैं।

आपका मेडिकल इतिहास।

पहले से स्वस्थ रहने वाले लोगों की तुलना में पहले से मौजूद परिस्थितियों वाले लोगों को कोरोनोवायरस से गंभीर रूप से बीमार होने की भी आशंका है। यदि आप किसी भी श्वसन रोग, हृदय रोग, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर आदि से पीड़ित हैं, तो आपको यात्रा पर पुनर्विचार करना चाहिए।
 
जिस देश में आप जाएंगे।

दुनिया भर में कोरोनावायरस के लगभग 203,567 मामले सामने आए हैं और संख्या लगातार बढ़ रही है। अधिकांश मामले चीन में हैं, जहां पहले वायरस की उत्पत्ति हुई थी, लेकिन हजारों अन्य मामलों के साथ-साथ “हॉट जोन” भी हैं – सबसे प्रमुख इटली, ईरान और दक्षिण कोरिया हैं। इसलिए, एहतियात के तौर पर, सीडीसी ने इन देशों की यात्रा के खिलाफ चेतावनी दी है. इसका मतलब यह नहीं है कि रिपोर्ट किए गए मामलों की एक छोटी संख्या वाले देशों की यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित है।

इसके अलावा, संभावना है कि आपको उच्च जोखिम वाले देश से लौटने के बाद दो सप्ताह के लिए स्व-संगरोध में जाना होगा, भले ही आप संक्रमित न हों।

क्या आपकी यात्रा की योजना कोरोनावायरस से प्रभावित होगी?

कई देश अपने नागरिकों को वायरस से बचाने के लिए उपाय कर रहे हैं। कुछ ने चीन, इटली, ईरान या दक्षिण कोरिया से यात्रा करने वाले लोगों के लिए प्रवेश पर प्रतिबंध या प्रतिबंध हटा दिया है। कई अमेरिकी राज्य और क्षेत्र प्रकोप के बीच में स्कूलों को बंद कर रहे हैं और अप्रैल तक इटली का पूरा देश चौकन्ना हो गया है। तो, हां, आपकी यात्रा की योजनाएं प्रभावित हो सकती हैं, जबकि कोरोनोवायरस अभी भी सक्रिय रूप से फैल रहा है।

क्योंकि वायरस के बारे में बहुत कुछ अज्ञात है, स्वास्थ्य अधिकारी लगातार प्रभावित क्षेत्रों में गैर-आवश्यक यात्रा के खिलाफ चेतावनी दे रहे हैं, बड़े और सार्वजनिक समारोहों में भाग लेते हैं और लोगों से आग्रह करते हैं कि यदि वे प्रभावित क्षेत्र में हैं तो जितना संभव हो सके घर पर रहें।

लेकिन अगर आप तय करते हैं कि आप यात्रा करना चाहते हैं – या तो इसलिए कि आप अपने मौके लेना चाहते हैं, तो आप कम जोखिम वाले स्थान की यात्रा कर रहे हैं, या यात्रा आवश्यक है – आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपनी सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय करें.

मैं अपनी यात्रा के दौरान कोरोनवायरस से खुद को सुरक्षित रखने के लिए क्या कर सकता हूं?

WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के अनुसार, यदि आप COVID-19 के प्रकोप के दौरान यात्रा करते हैं, तो आपको खुद को सुरक्षित रखना है,

बार-बार हाथ धोएं।

यह एक संदेह के बिना सबसे महत्वपूर्ण बात है आप कोरोनोवायरस रोग के अनुबंध के अपने जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं। और न केवल एक त्वरित कुल्ला – कम से कम 20 से 30 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन से धोएं, जो भी मौका मिलता है – विशेष रूप से सार्वजनिक होने या सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से यात्रा करने के बाद। यदि आप हवाई जहाज से यात्रा कर रहे हैं, तो हवाई अड्डे से निकलने के बाद अपने हाथ धो लें। यदि आपके पास साबुन और पानी तक पहुंच नहीं है, तो अपने हाथों और कलाई पर कम से कम 60% अल्कोहल सामग्री के साथ एक हाथ सैनिटाइज़र जेल रगड़ें। लेकिन याद रखें कि साबुन के साथ हाथ धोने के रूप में हाथ प्रक्षालक उतना प्रभावी नहीं है।

अपने चेहरे को अनचाहे हाथों से न छुएं।

यदि आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं, तो अपने चेहरे को तब तक स्पर्श न करें जब तक आप अपने हाथों को अच्छी तरह से साफ नहीं कर लेते। कोरोनावायरस एक संक्रमित व्यक्ति द्वारा छुआ जाने के बाद घंटों तक सतहों में रह सकता है, और यदि आप अपने मुंह, नाक और आंखों को छूते हैं तो आपको संक्रमित कर सकते हैं।

अपनी दूरी बनाए रखो।

यदि आप किसी को खांसी, छींकने, या फ्लू या सर्दी के समान लक्षण दिखाते हुए देखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनसे कम से कम 1 मीटर (3 फीट) दूर रहें। आप उनके वायुजनित श्वसन (खांसी या छींक) की बूंदों से संक्रमित हो सकते हैं।

एक सफाई स्प्रे या पोंछे के साथ अक्सर इस्तेमाल वाली वस्तुओं को साफ करें।

यदि आप विदेश में रहते हुए किसी होटल या हॉस्टल में रहेंगे, तो सुनिश्चित करें कि आप कहीं ऐसी जगह बुक करें जहाँ आपको पता हो कि यह साफ-सुथरा होगा।

भीड़ से बचें

खासकर बंद जगहों पर। यदि आप अधिक संख्या में कोरोनोवायरस मामलों वाले देश की यात्रा कर रहे हैं, तो यह सबसे अच्छा है यदि आप किसी भी स्थान से दूर रहें जहां बड़ी संख्या में लोग हैं।

जिस देश में आप जा रहे हैं, वहां कोरोनोवायरस के फैलने के संबंध में अपना शोध करें। देखें कि स्वास्थ्य और सरकारी अधिकारी उस देश में क्या सलाह दे रहे हैं और उसी नियमों का पालन करते हैं। यदि वे भीड़ या एक निश्चित क्षेत्र से दूर रहने की सलाह देते हैं, तो आपको भी ऐसा ही करना चाहिए।

यदि आप लक्षण विकसित करते हैं तो मास्क पहनें और चिकित्सा सहायता लें।

यदि आप COVID-19 लक्षण विकसित करते हैं, जैसे कि बुखार, खाँसी, या साँस लेने में कठिनाई, तो मास्क पहनें ताकि आप अन्य लोगों को संक्रमित करने का जोखिम न उठाएँ और तुरंत चिकित्सा सहायता लें।

क्या यात्रा स्वास्थ्य बीमा मुझे कोरोनावायरस के लिए कवर करेगा?

क्या आपका यात्रा स्वास्थ्य बीमा आपको कोरोनोवायरस के लिए कवर करेगा, दो मुख्य कारकों पर निर्भर करता है: आप कहां यात्रा कर रहे हैं और जब आपने योजना खरीदी थी। जैसा कि आप जानते हैं, यात्रा बीमा योजनाएं स्वास्थ्य बीमा और यात्रा बीमा में विभाजित हैं।

यात्रा स्वास्थ्य बीमा किसी भी दुर्घटना या अचानक बीमारी के लिए कवरेज प्रदान करता है जो आपके विदेश में रहने के दौरान होती है। यह डॉक्टर के दौरे, अस्पताल में भर्ती, आपातकालीन सेवाओं (एम्बुलेंस), और दवाओं के सेवन जैसी चीजों को कवर करेगा।

ट्रिप इंश्योरेंस में यात्रा से जुड़ी अन्य समस्याओं के लिए कवरेज शामिल है। उदाहरण के लिए, प्रीपेड खर्च जैसे उड़ान या होटल या खोए सामान से संबंधित खर्च पूरी तरह या आंशिक रूप से प्रतिपूर्ति की जा सकती है। योजना के आधार पर, यदि आप अपनी यात्रा रद्द करते हैं, तो आपको कवर भी किया जा सकता है।

यदि आप कोरोनोवायरस से बीमार हो जाते हैं तो क्या यात्रा बीमा आपको कवर करेगा?
यदि आप एक विदेशी देश में हैं और आप कोरोनोवायरस से संक्रमित हो जाते हैं, तो आपकी यात्रा स्वास्थ्य बीमा योजना आपको तभी कवर कर सकती है जब आप देश में कोरोनावायरस का प्रकोप होने से पहले पहुंचे हों।

यदि यात्रा सलाहकारों ने एक निश्चित देश (जैसे इटली या ईरान) की यात्रा करने के खिलाफ चेतावनी जारी की है, और आप वैसे भी यात्रा करते हैं, अगर आप COVID-19 से बीमार हो जाते हैं, तो आपका यात्रा स्वास्थ्य बीमा आपके चिकित्सा संबंधी किसी भी खर्च को कवर नहीं करेगा। रोग।

आपकी यात्रा स्वास्थ्य बीमा कंपनी आपके चिकित्सा उपचार और खर्चों को भी कवर नहीं करेगी यदि आप अधिक संख्या में कोरोनोवायरस वाले देश से यात्रा करते हैं।

यदि कोरोनोवायरस के कारण आपकी यात्रा रद्द हो जाती है तो क्या यात्रा बीमा आपको कवर करेगा?

फिलहाल, यात्रा बीमा कंपनियां यात्रा को रद्द करने के एक कारण के रूप में कोरोनावायरस को कवर नहीं करती हैं। एकमात्र तरीका है कि आपकी ट्रैवल इंश्योरेंस कंपनी कोरोनावायरस भय के कारण ट्रिप कैंसिलेशन को कवर करेगी या क्योंकि उक्त देश में कोरोनोवायरस का प्रकोप था, यदि आप “कैंसल फॉर एनी रीजन प्लान” खरीदते हैं।

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह योजना यात्रा के रद्द होने के कारण खोए हुए खर्चों को कवर करेगी, जो भी कारण हो, जिसमें कोरोनोवायरस का प्रकोप शामिल है। यदि आपके पास इस प्रकार का बीमा नहीं है, तो यदि आप अपनी यात्रा को रद्द कर देते हैं क्योंकि आप कोरोनवायरस से डरते हैं, तो आपने अपने द्वारा किए गए किसी भी प्रीपेड खर्च को खो दिया होगा।

क्या कोरोनवायरस के कारण मेरी उड़ान रद्द हो जाएगी?

कई देश कोरोनावायरस बीमारी के प्रसार को कम करने के प्रयास में संक्रमित देशों की यात्रा को प्रतिबंधित कर रहे हैं। इसका मतलब यह है कि हाँ, कई उड़ानें रद्द की जा रही हैं, विशेष रूप से चीन और इटली, ईरान और दक्षिण कोरिया से।

क्या आपकी उड़ान रद्द कर दी गई है, इस बात पर निर्भर करता है कि आप कहां और कहां से यात्रा कर रहे हैं। आपको अपनी एयरलाइन और अपने देश के परामर्श और उपायों से जांच करनी चाहिए।

क्या मुझे कोरोनावायरस के कारण अपनी उड़ान रद्द करने के लिए भुगतान करना होगा?

यह आपकी एयरलाइन पर निर्भर करता है। हालांकि, क्योंकि पिछले कुछ महीनों में बुक की गई उड़ानों की संख्या में कमी आई है, कई एयरलाइनों ने उन यात्रियों के लिए रद्द या परिवर्तन शुल्क माफ कर दिया है जिन्होंने हाल ही में अपनी उड़ानें बुक की हैं। यह फ्लाइट टिकट बुक करने की अनिश्चितता को दूर करने के प्रयास में किया जाता है।

लेकिन फिर, इसमें केवल कुछ एयरलाइन कंपनियां शामिल हैं, जैसे अमेरिकन एयरलाइंस, ब्रिटिश एयरवेज, डेल्टा, जेटब्लू, एयर फ्रांस, और केएलएम, आदि। सुनिश्चित करें कि आप अपनी एयरलाइन को बुक करने से पहले परिवर्तन और रद्द करने की फीस के बारे में पूछें।

Leave a Comment